# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
प्रेरणा और स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर स्वच्छ भारत मिशन कार्यशाला आयोजित की

करनाल , 8 जनवरी  मुख्यमंत्री मनोहरलाल की प्रेरणा और स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने गत दिनों हर जिला स्तर पर ग्रामीण व् शहरी क्षेत्रों के सफाई कर्मचारियों की सामूहिक कार्यशाला आयोजित की जिसमे उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ उनकी समस्याओं और सुझावों पर सीधा संवाद किया ! कार्यशालाओं की शुरुआत कैथल जिले से हुई  जिसका समापन अम्बाला में किया गया !

 इन कार्यशालाओं से मिले सुझावों और समस्याओं की विस्तृत रिपोर्ट स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को सौंप दी है जिस पर आगामी दिनों में सफाई कर्मियों के हित में बेहतर निर्णय होने की उम्मीद है ! सोमवार को करनाल में ये जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की हरियाणा सरकार की सोच है कि अन्तोदय व गरीब व्यक्ति को सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ मिलें और वह आर्थिक ही नहीं बल्कि सामाजिक रूप से भी सुदृढ़ बनें। उन्होंने कहा की इस दौरे के तहत सबका साथ-सबका विकास के नारे के साथ सरकार ने गरीब समाज की भलाई के लिए जो जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की है उनकी विस्तृत जानकारी सफाई कर्मचारियों को दी गई ! कार्यशालाओं में जहाँ नगर निगमोंनगर परिषद् व् नगर पालिका के सफाई कर्मियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया वहीँ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत सफाई कर्मियों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लेते हुए अपनी मांगों और समस्याओं के विषय में अवगत कराया !

चेयरमैन ने बताया की स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को और अधिक गतिवान व् प्रभावी कैसे बनाया जा सकता है इसके लिए सफाई कर्मचारियों को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसके अलावा उन्हें इस मिशन को जन जन तक ले जाने और इसे सामाजिक आन्दोलन बनाने के लिए प्रेरित भी किया गया ! उन्हें अपने अपने जिलों में स्वच्छता एवं जागरूकता रैलियों का आयोजन करने और स्वच्छता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में चेतना लाने की बात कही गई । सुभाष चन्द्र ने कहा की हरियाणा सरकार ने नगर पालिका, नगरपरिषद के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने के अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों में लगे हुए सफाई कर्मचारियों के वेतन के साथ-साथ वर्दी एवं अन्य भत्ते बढ़ाने का भी कार्य किया है। इसके अलावा अब सभी ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को उनका वेतन महीने की 7 तारीख तक सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा किया जायेगा ! 

उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री इस मिशन को जनमानस से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत है। स्वच्छता मिशन किसी पार्टीसमुदायजातिवर्ग व विचारधारा से नहीं बंधा हुआ है बल्कि यह प्रत्येक व्यक्ति की निजी स्वच्छता से भी जुड़ा हुआ है। चेयरमैन ने कहा की उन्हें इन कार्यशालाओं से काफी कुछ जानने व् समझने को मिला जिसके बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया है ! अगर इन कर्मचारियों को कुछ और सुविधाएँ दी जाये तो स्वच्छता के मामले में नजदीक भविष्य में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है ! उन्होंने कहा की अपने इस कार्यक्रम के तहत जहाँ जहाँ सफाई कर्मचारियों की कमी है वहां सफाई कर्मियों की संख्या बढाने एवं जहाँ कर्मचारियों द्वारा काम समय पर नहीं किया जा रहा उसकी रिपोर्ट सरकार को देने का काम किया गया है  जिससे प्रदेश में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में सहायता मिलेगी !