News Description
गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को स्थानीय आर्य कालेज के मैदान में भव्य रूप से मनाया जाएगा

पानीपत, 8 जनवरी। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को स्थानीय आर्य कालेज के मैदान में  भव्य रूप से मनाया जाएगा। इस दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में प्रात: ध्वजारोहण किया जाएगा एवं आयोजित परेड की सलामी होगी। परेड में पुलिस, एन.सी.सी., होम गार्ड, स्काऊट व गर्ल गाईडस की टुकडिय़ां भाग लेंगी इसके अलावा विभिन्न विभागों की ओर से समारोह स्थल पर भव्य झांकियां भी निकाली जाएगी। 
यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह के प्रबन्धों को लेकर आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि गणतंत्रता दिवस समारोह का पूर्वाभ्यास 22 व 23 जनवरी को किया जाएगा। 24 जनवरी को अंतिम फूल ड्रेस रिर्हसल स्टेडियम में ही होगी। 
अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने निर्देश दिए कि परेड के पीछे-पीछे चलने वाला बैंड गुरूनानक स्कूल का होगा और यही बैंड पूर्वाभ्यास से लेकर कार्यक्रम तक अपनी प्रस्तुती देगा। ध्वज का प्रबन्ध पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा। नगर निगम द्वारा पूरे शहर की सफाई के साथ-साथ मैदान की सफाई, समारोह स्थल पर झंडे इत्यादि भी लगवाए जाएंगे। स्वागत द्वार सहकारी चीनी मिल की ओर से लगवाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग पीने के पानी की व्यवस्था करेगा तथा स्टेज पर वीआईपीज के बैठने की व्यवस्था उपमण्डलाधीश व नगराधीश द्वारा करवाई जाएगी। समारोह स्थल को जाने वाली सडक़ों की मरम्मत व फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नगर निगम द्वारा करवाई जाएगी। इस बार समारोह स्थल पर रंगोली एक खास स्वरूप में नजर आएगी, जिसे जिला शिक्षा अधिकारी समारोह में भव्य ढंग से बनवाएंगे।
परेड का निरीक्षण पुलिस विभाग की ओर से किया जाएगा। पूर्वाभ्यास के दिनों में सिविल सर्जन स्टेडियम में एम्बुलैंस व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करेंगे। इसमें डाक्टरों की टीम भी साथ रहेगी। यातायात व सुरक्षा व्यवस्था  खासकर छात्राओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की व्यवस्था भी पुलिस की रहेगी। इसके साथ-साथ एडीसी राजीव मेहता ने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 20 जनवरी तक उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित करवाने वाले आधिकारी व कर्मचारियों के नाम अनुशंसा के लिए नगराधीश कार्यालय में भेजें। 
उन्होंने बैठक में आए विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है तथा इसमें प्रबन्ध करने वाले सभी सम्बन्धित अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर पूरी निष्ठा व लगन से कार्य कर योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि समारोह का मुख्य आकर्षण विकासात्मक झांकियां होगी जो समय के अनुरूप विषयाधारित, सामाजिक चुनौतियां व समाज सुधार का संदेश भी देंगी। सभी सम्बन्धित अधिकारी अपने विभाग की विकासात्मक झांकियां तैयार करवाएं। अब की बार झांकियों में आपदा प्रबन्धन और आरटीए कार्यालय की ओर से भी झांकियां बनवाई जाएंगी। बैठक में  एसडीएम विवेक चौधरी, सीटीएम संदीप अग्रवाल, जिला परिषद के सीईओ संजय कुमार, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सुमन भांखड़, डीएफएससी अनीता खर्ब सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।