# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
राक्सेड़ा में सात बच्चियों का जन्मदिन मनाया

एसडीएम गौरव कुमार की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग समालखा द्वारा राक्सेड़ा में 7 बच्चियों का जन्म दिवस मनाया गया। एसडीएम ने बच्चों की माताओं की हौसला आफजाई की। साथ ही आशा और आंगनबाड़ी वर्करों को तीन महीने के भीतर गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करने को कहा। उन्होंने कहा कि आशा व आंगनबाड़ी ंवर्करों की जवाबदेही है कि वे सभी गर्भवती माताओं को राजकीय अस्पताल में प्रसव कराने के लिए प्रेरित करे।

उल्लेखनीय है कि खंड महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हर माह की 10 तारीख को बारी-बारी से खंड के सभी गांवों में चालू माह में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिन एक साथ मनाया जाता है। प्रशासन के साथ स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इसमें भाग लेते हैं। बच्चियों के स्वास्थ्य का चेकअप किया जाता है। बेहतर सेहत वाली बच्चियों की माताओं को पुरस्कृत किया जाता है। उनका हौसला बढ़ाया जाता है, जिससे दूसरी माताएं भी इससे प्रेरित हो। सीडीपीओ कमला शर्मा ने कहा कि समारोह के दौरान ही राक्सेड़ा के पिछले साल और चालू छमाही का लिंगानुपात भी सभी के सामने प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा जनवरी, 17 से अबतक गांव का लिंगानुपात 667 है, जो अच्छा है। इस अवसर पर डाक्टर मंजीत राठी, बीईओ बृजमोहन गोयल, सरपंच जयप्रकाश शर्मा सहित खंड के सभी आंगनबाड़ी वर्कर, सुपरवाइजर और आशा मौजूद रहीं।