# रक्षा मंत्रालय ने इजरायल के साथ रद्द की 500 मिलियन डॉलर की मिसाइल डील         # कालेधन पर भारत को जानकारी देंगे स्विस बैंक, पैनल की मंजूरी         # गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 77 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान         # दीपिका पादुकोण को जिंदा जलाने पर रखा 1 करोड़ का इनाम         # कश्मीर घाटी में लश्कर के शीर्ष नेतृत्व का सफाया: सेना         # आसमान छू रहे अंडों के दाम, चिकन के बराबर पहुंची कीमतें         # महाराष्ट्र: सड़क किनारे टॉयलेट करते पकड़े गए जल संरक्षण मंत्री राम शिंदे         # चीन में नए भारतीय राजदूत के रूप में आज कार्यभार ग्रहण करेंगे बंबावले         # ICJ चुनाव में भारत को रोकने के लिए ब्रिटेन ने चली गंदी चाल        
News Description
राक्सेड़ा में सात बच्चियों का जन्मदिन मनाया

एसडीएम गौरव कुमार की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग समालखा द्वारा राक्सेड़ा में 7 बच्चियों का जन्म दिवस मनाया गया। एसडीएम ने बच्चों की माताओं की हौसला आफजाई की। साथ ही आशा और आंगनबाड़ी वर्करों को तीन महीने के भीतर गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करने को कहा। उन्होंने कहा कि आशा व आंगनबाड़ी ंवर्करों की जवाबदेही है कि वे सभी गर्भवती माताओं को राजकीय अस्पताल में प्रसव कराने के लिए प्रेरित करे।

उल्लेखनीय है कि खंड महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हर माह की 10 तारीख को बारी-बारी से खंड के सभी गांवों में चालू माह में जन्म लेने वाली बेटियों का जन्मदिन एक साथ मनाया जाता है। प्रशासन के साथ स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इसमें भाग लेते हैं। बच्चियों के स्वास्थ्य का चेकअप किया जाता है। बेहतर सेहत वाली बच्चियों की माताओं को पुरस्कृत किया जाता है। उनका हौसला बढ़ाया जाता है, जिससे दूसरी माताएं भी इससे प्रेरित हो। सीडीपीओ कमला शर्मा ने कहा कि समारोह के दौरान ही राक्सेड़ा के पिछले साल और चालू छमाही का लिंगानुपात भी सभी के सामने प्रस्तुत किया गया। उन्होंने कहा जनवरी, 17 से अबतक गांव का लिंगानुपात 667 है, जो अच्छा है। इस अवसर पर डाक्टर मंजीत राठी, बीईओ बृजमोहन गोयल, सरपंच जयप्रकाश शर्मा सहित खंड के सभी आंगनबाड़ी वर्कर, सुपरवाइजर और आशा मौजूद रहीं।