News Description
CDLU में 59 पीएचडी सीटों के लिए 363 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय स्थित टैगोर भवन में रविवार को पीएचडी की प्रवेश परीक्षा हुई। जिसके तहत पीएचडी पाठ्यक्रम में 13 विभागों की 59 सीटों के लिए 543 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया हुआ था। जिसमें से 383 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी। जबकि 150 छात्रों की नेट परीक्षा उत्तीर्ण होने पर प्रवेश परीक्षा में छूट दी गई। प्रवेश परीक्षा दी। विवि में प्रवेश परीक्षा तीन सत्र में हुई। जिसको लेकर सुबह से सायं तक विश्वविद्यालय में छात्रों की भीड़ लगी रही। इस परीक्षा के लिए बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग के प्रो. राजकुमार सलार ने अधीक्षक की भूमिका व विधि विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डा. मुकेश गर्ग ने उपाधीक्षक की भूमिका निभाई।

पीएचडी की प्रवेश परीक्षा तीन सत्र में हुई। प्रात:कालीन 10 बजे से 11:30 बजे सत्र के दौरान कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग की 10 सीटों के लिए 43 छात्रों, अंग्रेजी विभाग की 8 पीएचडी सीटों के लिए 47 छात्रों, वाणिज्य विभाग की 5 पीएचडी सीटों के लिए 33 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। ऊर्जा एवं पर्यावरण विभाग की एक सीट के लिए चार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। अर्थशास्त्र विभाग की 03 पीएचडी सीटों के लिए 23 विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी।

दूसरे सत्र में दोपहर 12:30 बजे से 2 बजे तक बॉयोटेक्नोलॉजी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, भौतिकी व लोक प्रशासन विभाग में प्रवेश के लिए 56 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इन चारों विभागों में पीएचडी की 21 सीटें हैं। प्रवेश परीक्षा के तीसरे सत्र में दोपहर के 3 बजे से 4:30 बजे तक शारिरीक शिक्षा, विधि, फुड साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी व कैमिस्ट्री की 11 सीटों के लिए 65 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।